World Nature Conservation Day: प्रकृति के लिए कुछ करना चाहते हैं तो ये 6 काम जरूर करें

 नई दिल्ली। विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस (World Nature Conservation Day) हर साल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 28 जुलाई को मनाया जाता है। इस दिन विलुप्त होने वाली प्रजातियों और वनस्पतियों की रक्षा करने का संकल्प लिया जाता है। हम अक्सर ये देखते हैं कि प्रकृति के संरक्षण के लिए कई तरह के अभियान भी चलाए जाते हैं, जैसे कहीं पौधारोपण किया जाता है तो कहीं पानी बचाने जैसे उपाय किए जाते हैं। लेकिन ये सब व्यक्तिगत रूप से काफी कम ही देखने को मिलता है। जब हम प्रकृति से इतना कुछ लेते हैं तो हमारा भी फर्ज बनता है कि हम उसके संरक्षण के लिए कुछ करें। आप भी कई तरीकों से व्यक्तिगत स्तर पर प्रकृति के प्रति बहुत कुछ कर सकते हैं।

 

पहला काम: जल संरक्षण करें- पानी का दुरुपयोग ना करें। पानी की बचत वाले तरीकों का इस्तेमाल करें। कहीं भी पानी को बर्बाद होता ना देखें। दूसरा काम: ऊर्जा का संरक्षण करना- इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा बिजली की बचत करनी होगी। घर में अनाश्यक रूप से चलने वाले बिजली के ऊपकरणों को बंद कर दें। घर में दिन में प्राकृतिक रोशनी आ रही है तो जरूरत ना होने पर लाइट बंद कर दें। एसी (AC) कम इस्तेमाल करने से भी आप बिजली की बचत कर सकते हैं। तीसरा काम: पौधारोपड़- आप अपने घर या पार्क में पौधारोपण कर सकते हैं। इसके लिए और लोगों को भी प्रेरित करें ताकि ज्यादा से ज्यादा हरियाली लाई जा सके। बड़े पैमाने पर पौधारोपण करने से प्रदूषण कम होगा और ऑक्सीजन मिलेगा। इसे किसी परंपरा के तौर पर भी शुरू कर सकते हैं, जैसे जन्मदिन पर एक पौधा जरूर लगाएं। चौथा काम: फल सब्जी उगाना- घर में फल और सब्जियां उगा सकते हैं। छोटे गमलों में करी पत्ता, धनिया, टमाटर उगा सकते हैं। आप तोरई, फलियां, बैंगन भी घर में उठा सकते हैं। पांचवां काम: कूड़ा करकट कम करें- अपने आसपास साफ सफाई रखें। कूड़े करकट की मात्रा को कम करने पर काम करें। ऐसा सामान इस्तेमाल करें जो बाद में सड़ गल सके और अन्य काम के लिए इस्तेमाल हो सके। प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करें। घर में उत्पन्न कूड़े को कम करने पर काम करें। सोचें कि कूड़े का निपटारा सही तरीके से कैसे किया जा सकता है। फल और सब्जी के छिलकों का इस्तेमाल खाद के तौर पर करें।

Read more at: https://hindi.oneindia.com/news/features/world-nature-conservation-day-2020-you-can-do-these-works-to-protect-nature-571925.html

Post a Comment

0 Comments